पब्लिक रिलेशन (PR) क्या है? यह विज्ञापन, मार्केटिंग, प्रचार से कैसे अलग है

दोस्तों आज के इस लेख में हम बात करेंगे पब्लिक रिलेशन क्या होता है और पब्लिक रिलेशन का एडवर्टाइजमेंट मार्केटिंग प्रोपेगेंडा और पब्लिसिटी के साथ क्या अंतर है? तो पूरी जानकारी के लिए लेख को अवश्य पढ़ें।

पब्लिक रिलेशन (PR) क्या है? - What is PR In Hindi

पब्लिक रिलेशन (PR) क्या है? – What is PR In Hindi

पब्लिक रिलेशन जिसे हम हिंदी में जनसंपर्क करते हैं एक प्रकार की जनता से संपर्क करने की प्रक्रिया है जिसके द्वारा कोई भी संगठन, कंपनी, संस्था या प्रसिद्ध व्यक्ति पब्लिक रिलेशन के माध्यम से जनता समूह का विश्वास जीतने और उनसे संबंध स्थापित करने में मददगार होता है। 

पब्लिक रिलेशन का मुख्य कार्य कंपनियों संगठनों के महत्वपूर्ण समाचार,या घटनाओं का प्रसार करना और एक ब्रैंड छवि बनाएं रखना व नकारात्मक चीजों पर पर्दा डालना, जनता के बीच अपनी एक सकारात्मक छवि बनाती है।

आज के समय में प्रतियोगिता दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है ऐसे में कंपनियां या कोई बड़ी संस्था कुछ ऐसा अलग करना चाहती है जो उन्हें भीड़ में अलग खड़ा करता है कुछ ऐसा जो उन्हें जनता और मीडिया दोनों के सदस्यों के लिए अधिक आकर्षक प्रतिष्ठित बनाता है एक सकारात्मक छवि किसी कंपनी की बिक्री बढ़ाने में मदद करती है और इसका गलत प्रचार कंपनी की प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचा सकती है जिसके कारण कंपनी को हानि हो सकती है।

विज्ञापन, विपणन, प्रचार और प्रचार में अंतर हैं: – 

विज्ञापन क्या है? 

विज्ञापन एक ऐसा माध्यम है जिसका उपयोग करके उत्पाद या फिर सेवाओं के के गुणवत्ता के बारे में लोगों को जानकारी दी जाती है जिससे उपभोक्ता प्रभावित हो सके और उस सेवा या उत्पाद को खरीदें। इस पूरे जनसंचार को ही विज्ञापन कहा जाता है।

विज्ञापन और पब्लिक रिलेशन में अंतर

विज्ञापन का उद्देश्य होता है कि प्रोडक्ट सेवाओं को खरीदने के लिए लोगों को प्रेरित करना जबकि पब्लिक रिलेशन का लक्ष्य होता है कि लोगों के बीच किसी कंपनी संस्था यूनिवर्सिटी या व्यक्ति की छवि को सकारात्मक बनाना।

 विज्ञापन की सेल्फ लाइफ पब्लिक रिलेशन के तुलना में ज्यादा होती है विज्ञापनों को बजट के अनुसार बार-बार मीडिया में प्रदर्शित किया जा सकता है जबकि पब्लिक रिलेशन में कोई नया उत्पाद या समाचार को पीआर विभाग द्वारा केवल एक ही बार प्रसारित कर सकता है।

मार्केटिंग क्या है?

मार्केटिंग एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें किसी उत्पाद के खरीद से लेकर उसके बिक्री तक की सभी गतिविधियां शामिल होती है। जैसे किसी एक उत्पाद को सबसे पहले कंपनी में तैयार की जाती है उसके बाद उसका मूल्य तय किया जाता है और उत्पाद कहां बिकेगी यह तय किया जाता है। फिर उसे बेचने के लिए बाजार में टारगेट ऑडियंस तक पहुंचाया जाता है या अन्य कई तरीके अपनाए जाते हैं।

मार्केटिंग और पब्लिक रिलेशन में अंतर 

पब्लिक रिलेशन पूरी तरह से एक आम जनता को टारगेट करती है जबकि मार्केटिंग की बात करें तो मार्केटिंग एक लक्षित जनता की ओर जाती है टारगेट ऑडियंस उत्पात का प्रचार करती है।

मार्केटिंग अपने ग्राहकों को उत्पाद खरीदने के लिए परिवर्तित करता है जबकि पब्लिक रिलेशन जनता के बीच विश्वास और कंपनी की प्रतिष्ठा बनाए रखती है।

प्रोपेगेंडा क्या है ?

इसके अंतर्गत किसी भी प्रोडक्ट की प्रचार एवं प्रसार के लिए झूठी खबरों एवं अफवाहों का प्रयोग किया जाता है जिससे जनता के बीच नकारात्मक प्रभाव फैलता है। प्रोपेगेंडा  के अंतर्गत स्वार्थ पूर्ति के लिए गलत सूचनाएं देना और लोगों को गुमराह करने के लिए किया जाता है। उसे प्रोपेगेंडा कहते हैं।

प्रोपेगेंडा और पब्लिक रिलेशन में अंतर  :- प्रोपेगेंडा का उद्देश्य ग्राहकों के बीच झूठ अफवाह फैलाना और उन्हें गलत सूचना देकर गुमराह करना जैसी चीजें शामिल होती है जबकि पब्लिक रिलेशन में सही जानकारी और जनता के बीच कंपनी के प्रति एक सकारात्मक छवि बनाना होता है। यदि झूठी चीजों का सहारा लिया जाएगा तो इसे कंपनी को हानि हो सकती है।

पब्लीसिटी क्या है?

कई बड़ी कंपनियां या संस्था अपने प्रोडक्ट को मार्केट तक पहुंचाने के लिए प्रोडक्ट की जमकर मार्केटिंग करती है ताकि ग्राहक की ओर से स्वयं उस प्रोडक्ट की मांग उत्पन्न की जा सके ग्राहक एक-दूसरे को इस प्रोडक्ट के बारे में जानकारी देते हैं जिससे इस प्रोडक्ट की उत्पादक मार्केट में बढ़ती है। सरल शब्दों में कह दो किसी भी उत्पाद का प्रसार एवं प्रचार जनता के द्वारा, जनता के बीच जब किया जाता है तो उसे पब्लिसिटी कहते हैं।

पब्लीसिटी और पब्लिक रिलेशन में अंतर :- 

पब्लिक सिटी के अंतर्गत पब्लिक के द्वारा किसी भी उत्पाद का प्रचार एवं प्रसार किया जाता है जिसे उस कंपनी के उत्पाद की क्षमता लोगों के बीच बढ़ जाती है, पब्लिक सिटी में जनता द्वारा उत्पाद  के विचारों को बदल कर पेश भी किया जा सकता है । जबकि पब्लिक रिलेशन में  कंपनी द्वारा पेशेवर रूप से सकारात्मक सार्वजनिक छवि को संभालना।  यह प्रचार मिश्रण का एक महत्वपूर्ण तत्व है, जो जनता के साथ अच्छे संबंध बनाए रखने में मदद करता है।

निष्कर्ष 

तो दोस्तों यह थी पब्लिक रिलेशन क्या है और पब्लिक रिलेशन का एडवरटाइजिंग प्रोपेगेंडा पब्लीसिटी और मार्केटिंग के साथ अंतर ऐसे ही जानकारी के लिए हमारे लेख को पढ़ते रहिए और यदि आपको लगता है कि किसी विषय पर लेख लिखना चाहिए तो हमें नीचे कमेंट करके अवश्य बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *